Sarvan Kumar 28/03/2021

1. मन की बात कार्यक्रम में बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी-भारत के पास योग, आयुर्वेद क्या नहीं है. हम अपनी भाषा पहनावा खानपान पर गर्व करते हैं. हमें नया तो पाना है ,लेकिन साथ में पुरातन को गँवाना नहीं है. हमें अपनी संस्कृतिक धरोहर को नई पीढ़ी तक पहुंचाना है.
2. देश की बेटियां हर जगह अपनी अलग पहचान बना रही है. हाल ही में मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाली पहली भारतीय महिला बनी है.इसके लिए उन्हें बहुत-बहुत बधाई: मन की बात कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
3. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का दावा-प्रथम चरण के 30 सीटों में से 26 सीटों पर जीत रही है भारतीय जनता पार्टी. असम में भी 47 सीटों में से 37 सीटों पर जीतेगी बीजेपी.
4. चेन्नई में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए बोले राहुल गांधी- जब तमिलनाडु के सीएम मोदी और शाह के पैर छूते हैं और उनके सामने झुकते हैं, यह देख कर उन्हें बुरा लगता है.
5. केंद्र सरकार के इंटरनेट सर्वे में बड़ा खुलासा-लोगों के लापरवाही से फैल रहा है कोरोना, 50% से अधिक लोग नहीं पहनते  हैं मास्क.
6. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए गुजरात सरकार ने 1 अप्रैल से राज्य में आने वाले सभी लोगों के लिए आरटी-पीसीआर नेगेटिव जांच रिपोर्ट को अनिवार्य कर दिया है. यह रिपोर्ट 72 घंटे से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए. बता दें कि प्रदेश में 2271 नए मामले सामने आने के बाद सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर 10871 हो गई है.
7. जम्मू कश्मीर: शोपियां जिले के वांगम इलाके में सुरक्षाबलों के साथ एनकाउंटर में दो आतंकवादी मारे गए, जबकि एक जवान शहीद हो गया. आतंकियों के पास से हथियार और गोला बारूद बरामद हुए हैं.
8. अनिल देशमुख को दुर्घटनावश मिल गया था गृहमंत्री का पद का पद. मुंबई पुलिस कमिश्नर ऑफिस में बैठकर सचिन वाजे वसूली कर रहा था और गृहमंत्री को इसकी जानकारी नहीं होगी? एक एपीआई को इतने अधिकार किसने दिए? यह जांच का विषय है: शिवसेना नेता संजय राऊत
9. 2009 में भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस को हाईजैक करने के मामले में एनआईए ने वेस्ट बंगाल की CM ममता बनर्जी के करीबी छत्रधर महतो को गिरफ्तार किया है.
10. बीजेपी के 5 ब्रांड नेता गिरिराज सिंह का ममता बनर्जी पर हमला, कहा-ममता बनर्जी ने आतंक का रूप ले लिया है. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की तरह अपने विरोधियों का हत्या कराना चाहती हैं.
11. तिरुअनंतपुरम में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह- केरल में एक नए राजनीतिक विकल्प की आवश्यकता है. यह केवल बीजेपी ही दे सकती है. हम केंद्र की नीतियों को केरल में लागू करेंगे. भाजपा केरल में हिंसा और भ्रष्टाचार खत्म करेगी. भाजपा धर्म और जाति के नाम पर राजनीति नहीं करती.
12. म्यानमार में सेना द्वारा तख्तापलट के बाद हिंसा का दौर जारी है. शनिवार को सेना की गोलीबारी में 114 लोग मारे गए हैं.
13. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ द्वारा आयोजित होलिकोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बोले संघ के सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले- संकट के समय धैर्य और संतुलन बनाए रखना है भारतीय संस्कृति की विशेषता है.
14. फिल्म फेयर अवार्ड 2021: दिवंगत अभिनेता इरफान खान को फिल्म अंग्रेजी मीडियम के लिए मिला बेस्ट एक्टर का अवार्ड. फिल्म थप्पड़ के लिए तापसी पन्नू को बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड.
15. उत्तर प्रदेश: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कल गोरखपुर में शहीद अश्‍फाक उल्‍ला खान चिड़ियाघर का उद्घाटन किया. बता देंगे यह प्रदेश के पूर्वांचल भाग में पहला और उत्तर प्रदेश में तीसरा चिड़ियाघर है.
16. कोरोना संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए बिहार सरकार ने राज्य में सार्वजनिक रूप से इकट्ठा होने पर प्रतिबंध लगा दिया है. लोगों से होलिका दहन और शब-ए-बारात पर भारी संख्या में इकट्ठा ना होने तथा कोरोना संबंधी दिशा निर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा गया है.
17. पूर्व मुंबई पुलिस कमिश्नर परमबीर सिंह द्वारा मुझ पर जो आरोप लगाए गए थे, मैंने उसकी जांच कराने की मांग की थी. मुख्यमंत्री और राज्य शासन ने इन आरोपों की जांच हाई कोर्ट के रिटायर्ड जज के द्वारा करने का फैसला लिया है. जो भी सच है, वह सामने आएगा: महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख
18. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अंग्रेजी और उर्दू में अलग-अलग ट्वीट करके होली की बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया है- हमारे सभी हिंदू कम्युनिटी के लोगों को होली के त्यौहार की शुभकामनाएं.
19. इंडियन रेलवे ने श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए धार्मिक महत्व के स्थानों के लिए टूर पैकेज शुरू किया है. इच्छुक व्यक्ति इसकी विस्तृत जानकारी https://www.irctctourism.com/ से ले सकते हैं.
20. भारत और इंग्लैंड के बीच तीन वनडे मैचों की श्रृंखला का तीसरा और निर्णायक मैच आज पुणे में खेला जा रहा है. टॉस हारकर बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 30 ओवर में चार विकेट पर 206 रन बनाए हैं.

Leave a Reply