Sarvan Kumar 16/01/2021
Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 16/01/2021 by Sarvan Kumar

1. भारत के वैज्ञानिक, हमारा मेडिकल सिस्टम, भारत की प्रक्रिया की पूरे विश्व में विश्वसनीयता है. हमने यह विश्वास अपने ट्रेक रिकॉर्ड पर हासिल किया है. दूसरे चरण में हमें इसको 30 करोड़ की संख्या तक ले जाना है. जो बुजुर्ग हैं, जो गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, उन्हें इस चरण में टीका लगेगा. आप कल्पना कर सकते हैं कि 30 करोड़ की आबादी से ऊपर के दुनिया के सिर्फ तीन ही देश हैं-खुद भारत, चीन और अमेरिका : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
2. प्रधानमंत्री मोदी का देश की जनता से अनुरोध-
कोरोना वैक्सीन के दो खुराक लेने होंगे. पहली खुराक लेने के बाद मास्क उतारने की गलती ना करें और सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखें क्योंकि दूसरी खुराक के बाद इम्यूनिटी विकसित होती है.
3. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देश स्तर पर शुरू हो रहे कोरोनावायरस टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे.
4. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और प्रदेश के अस्पतालों पर आपत्तिजनक टिप्पणी के मामले में आम आदमी आदमी पार्टी के नेता और दिल्ली के मालवीय नगर से विधायक सोमनाथ भारती को जमानत मिल गई है लेकिन उन्हें अभी जेल में ही रहना होगा.
5. जम्मू कश्मीर में आतंकी नेटवर्क सोशल मीडिया के माध्यम से काडर को भर्ती करने की कोशिश कर रहे हैं: उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वीके जोशी
6. कोरोना में स्थिति में सुधार के बाद दिल्ली सरकार का आदेश दिल्ली सरकार के सभी विभाग अब 100% स्टाफ क्षमता के साथ काम कर सकते हैं
7. दुनिया में सबसे ज्यादा भारत के 1.8 करोड़ प्रवासी दूसरे देशों में रह रहे हैं. सबसे ज्यादा प्रवासी भारतीय संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका और सऊदी अरब में रह रहे हैं: संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट
8. आईएमएफ (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) ने कोविड-19 महामारी से उत्पन्न हुई आर्थिक चुनौतियों से निपटने पर भारत की प्रशंसा की है. आईएमएफ की प्रमुख Kristalina Georgieva ने कहा है कि भारत में कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिए साहसी कदम उठाया.
9. सबसे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्यों के मुख्यमंत्रियों को कोरोनावायरस का टीका लगाना चाहिए जिससे लोगों के मन की शंका दूर हो जाए: झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन
10. 2022 में उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में होने वाले चुनाव में किसी भी दल के साथ गठबंधन नहीं करेगी बहुजन समाजवादी पार्टी, अकेले चुनाव मैदान में उतरेगी: बसपा सुप्रीमो मायावती
11. गौतम बुध नगर के सांसद डॉ महेश शर्मा कोरोना वैक्सीन लगाने लगवाने वाले पहले राजनेता होंगे. यह जानकारी उन्होंने ट्वीट करके दी है.
12. पूर्व केंद्रीय मंत्री और शिरोमणि अकाली दल के नेता हरसिमरत कौर बादल ने कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर निशाना साधा है और कांग्रेस पर दोहरा मापदंड अपनाने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि राहुल गांधी की नानी इंदिरा गांधी पंजाबियों को खालिस्तानी कहती थी इसीलिए वह घरियाली आंसू ना बहाएं.
13. अभिनेता से नेता बने और मक्कल नीधी मैयाम पार्टी के प्रमुख कमल हासन को आगामी तमिलनाडु विधानसभा चुनाव के लिए निर्वाचन आयोग ने चुनाव चिन्ह दे दिया है. हासन की पार्टी का चुनाव चिन्ह टॉर्च छाप  होगा.
14. बृहस्पतिवार को अमेरिकी संसद में पेश किए गए एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि चीन के शिंजियांग में अल्पसंख्यक उइगर मुसलमानों की एक बड़ी आबादी का नरसंहार किया जा रहा है.
15. टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या और क्रिकेटर कुणाल पांड्या के पिता का दिल का दौरा पड़ने से निधन.
16. कोविड-19 महामारी के कारण दुनिया भर में मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 20 लाख हो गई है. जॉन्स हापकिंस यूनिवर्सिटी द्वारा जारी किए गए आंकड़े के मुताबिक शुरुआती 1000000 लोगों की मौत आठ महीनों में हुई थी लेकिन अगले 1000000 मरीजों की मौत 4 महीने से भी कम समय में हुई है.
17. महाराष्ट्र: कोरोना महामारी के कारण 10 महीने से अधिक समय से बंद पड़े स्कूल और पांचवी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए 27 जनवरी से खोले जाएंगे.
18. देश में कोरोना के एक्टिव मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. देश में सिर्फ 2% एक्टिव मामले हैं. बीते 24 घंटों में केवल 15158 नए मामले सामने आए हैं जबकि 175 लोगों की मौत हुई है.
19. 2006 में नोएडा के बहुचर्चित निठारी कांड मामले में सुरेंद्र कोली की सजा पर आज कोर्ट फैसला सुना सकता है. बता दें कि उसे 11 मामलों में ली गई है फांसी की सजा.
20. व्हाट्सएप के नए टर्म एंड कंडीशन पॉलिसी को लेकर लोगों की बढ़ती नाराजगी को देखते हुए व्हाट्सएप में नए प्राइवेसी पॉलिसी पर रोक लगा दी है.

Advertisement
https://youtu.be/r_To7waRETg
Shopping With us and Get Heavy Discount Click Here
 
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद Read Legal Disclaimer 
 

Leave a Reply