Sarvan Kumar 07/01/2021

1. पाकिस्तान की आतंक विरोधी अदालत ने गुरुवार को आतंकी संगठन जैश ए मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर के खिलाफ गिरफ्तारी का वारंट जारी किया है. उस पर टेरर फंडिंग का आरोप है.
2. कृषि कानूनों को लेकर कांग्रेस का बड़ा वाला ऐलान, इस कानून के विरोध में 15 जनवरी को हर जिले में 2 घंटे कांग्रेस करेगी चक्का जाम, 23 जनवरी को होगा राजभवन का घेराव.
3. भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और पश्चिम बंगाल में भाजपा प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा दावा- कहा 51% वोट के साथ बंगाल में सरकार बनाएगी बीजेपी.
4. दिल्ली सरकार ने अपने अधीन सभी मेडिकल कॉलेजों को फिर से खोलने की इजाजत दे दी है. साथ ही सरकार के तरफ से स्पष्ट किया गया है कि कोरोना गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य होगा.
5. केंद्र सरकार ने सिविल सर्विसेज में जम्मू-कश्मीर कैडर को खत्म करने का फैसला किया है. अब जम्मू कश्मीर के आईएएस आईपीएस और आईएफसी ऑफिसर एजीएमयूटी केडर (अरुणाचल प्रदेश, गोवा, मिजोरम और यूनियन टेरिटरीज कैडर) का हिस्सा होंगे.
6. बांग्लादेश ने 1971 में हुए बांग्लादेश मुक्ति संग्राम के दौरान की गई नरसंहार की घटनाओं के लिए पाकिस्तान से आधिकारिक रूप से माफी मांगने को कहा है.
7. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल की घोषणा- इस वर्ष IIT में दाखिला लेने के लिए 12वीं कक्षा में न्यूनतम 75% अंक प्राप्त करने की पात्रता सीमा में छूट दी जाएगी.
8. कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत ने महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है. अब देश में Corona से ठीक होने वालों की संख्या बढ़कर एक करोड़ से अधिक हो गई. देश में कोरोना से रिकवरी रेट बढ़ कर 96.36% हो गई है.
9. कोलकाता में 26वां अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव कल से शुरू हो रहा है. कोरोना महामारी को देखते हुए इस साल सप्ताह भर चलने वाले इस कार्यक्रम को छोटे स्तर पर आयोजित करने का फैसला लिया गया है.
10. कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदुरप्पा ने आज बेंगलुरु में कृषि संजीवनी वैन का शुभारंभ किया. इस अवसर पर 40 वैन खेतों के लिए रवाना की गई है. इसके माध्यम से कृषि विशेषज्ञ सीधे खेतों में जाकर किसानों की उपज बढ़ाने के लिए मिट्टी की जांच करेंगे तथा सिंचाई और कीट नियंत्रण के उपाय किसानों को बताएंगे
11. न्यायमूर्ति हिमा कोहली को तेलंगाना हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है. कोहली तेलंगाना हाई कोर्ट की मुख्य न्यायाधीश बनने वाली पहली महिला न्यायमूर्ति हैं.
12. बिहार सरकार ने कोरोना टीकाकरण की तैयारियां पूरी कर ली हैं. इस बारे में जानकारी देते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया है कि टीकाकरण में प्रयोग होने वाली डेढ़ करोड़ से भी अधिक सिरिंज राज्य के विभिन्न जिलों में भेज दी गई हैं. उन्होंने बताया है कि केंद्र से मिलने वाली वाले वैक्सीन को पटना के नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल एनएमसीएच में रखा जाएगा जिसे बाद में राज्य के दस अलग-अलग क्षेत्रीय स्टोर में भेजा जाएगा.
13. मोदी सरकार लद्दाख के विकास, लद्दाख की भूमि और संस्कृति के संरक्षण के लिए प्रतिबद्ध है: गृह मंत्री अमित शाह
14. महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सिविल एवियशन मिनिस्टर हरदीप सिंह पुरी से औरंगाबाद एयरपोर्ट का नाम बदलकर छत्रपति संभाजी महाराज हवाई अड्डा करने का आग्रह किया है.
15. गुजरात सरकार ने 11 जनवरी से दसवीं और बारहवीं के छात्रों के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है. बता दें कि राज्य सरकार ने पिछले वर्ष 23 नवंबर को भी स्कूलों को खोलने का फैसला किया था लेकिन कोरोनावायरस के फिर से बढ़ जाने के कारण वह फैसला वापस ले लिया गया था.
16. मुंबई की मेयर और शिवसेना नेत्री किशोरी प्रियंका को जान से मारने की धमकी देने वाले 20 वर्षीय एक व्यक्ति को पुलिस ने बुधवार को गुजरात के जामनगर से गिरफ्तार किया है.
17. किसान आंदोलन पर सुप्रीम कोर्ट ने चिंता जताते हुए कहा है कि हमें पता नहीं किसान सुरक्षित हैं या नहीं. यदि नियमों का पालन नहीं किया गया तो तबलीगी जमात की तरह दिक्कत हो सकती है.
18. अभिनेता अमिताभ बच्चन की आवाज वाली कोरोना कॉलर ट्यून को हटाने की मांग को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई है.
19. पंजाब सरकार के आदेश के बाद गुरुवार से राज्य में पांचवी से बारहवीं के छात्रों के लिए स्कूल फिर से खोल दिए गए हैं. बच्चों को स्कूल आने से पहले उनके माता-पिता से सहमति पत्र लिया जाएगा.
20. बीसीसीआई के अध्यक्ष और भारत क्रिकेट भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली को आज हॉस्पिटल से छुट्टी मिल गई है. उन्हें दिल का दौरा पड़ने के कारण कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था.
अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद सौरव गांगुली ने कहा- मैं पूरी तरह से ठीक हूं डॉक्टरों का किया शुक्रिया.

Leave a Reply