Sarvan Kumar 24/02/2021

एंटी इनकंबेंसी लहर को गलत साबित करते हुए सत्ताधारी बीजेपी ने गुजरात निकाय चुनाव में एक बार फिर से ऐतिहासिक जीत हासिल की है. शानदार प्रदर्शन करते हुए भारतीय जनता पार्टी ने सभी 6 नगर निगमों में बहुमत हासिल कर लिया है. वहीं, कांग्रेस पार्टी को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है और उसके खाते में केवल 46 सीटें आई हैं.

भारतीय जनता पार्टी ने सभी 6 महानगरपालिका- सूरत, वड़ोदरा, भावनगर, जामनगर, राजकोट और अहमदाबाद- में बहुमत हासिल किया है. भाजपा को 576 में से 489 सीटों पर जीत मिली है. वहीं, कांग्रेस को केवल 46 सीटों से संतोष करना पड़ा है. स्ट्राइक रेट की बात करें तो भाजपा को  85% जबकि कांग्रेस को 8% सीटों पर जीत मिली है. सबसे चौंकाने वाले नतीजे सूरत और अहमदाबाद से आए हैं. सूरत में कांग्रेस पार्टी अपना खाता भी नहीं खोल सकी. 120 सीटों में से 93 सीट भाजपा जबकि 27 सीट आम आदमी पार्टी के खाते में गई है. अहमदाबाद के कुल 192 सीटों में से भाजपा को 159 और कांग्रेस को 25 सीट मिले हैं. यहां ओवैसी की पार्टी 7 सीटों के साथ अपनी मौजूदगी दर्ज कराने में सफल रही है, जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार को कामयाबी मिली है.

भारतीय जनता पार्टी को 100 सीटों का फायदा, कांग्रेस को 129 सीटों का नुकसान

72 सीटों वाली राजकोट नगर निगम में बीजेपी को 68 सीटें हासिल हुई है तो कांग्रेस को 4 सीटें मिली. जामनगर के 64 सीटों में भारतीय जनता पार्टी को 50 सीटों पर जबकि कांग्रेस को एक सीटों पर कामयाबी मिली है, 3 सीट अन्य के खाते में गए हैं. भावनगर निगम में हुए चुनाव में 52 सीटों में से 44 सीटों पर बीजेपी को जीत मिली है तो कांग्रेस महज 8 सीटों पर जीत सकी. 76 सीटों वाली वडोदरा नगर निगम में बीजेपी को 69 सीटों पर कामयाबी हासिल हुई है जबकि कांग्रेस को 7 सीटों से संतोष करना पड़ा है.

पाटीदार वोट बैंक को साधने के लिए हार्दिक पटेल को उतरने के बावजूद भी कांग्रेस को 2019 के लोकसभा चुनाव के बाद बेहद शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा है. 2015 के निकाय चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 389 सीटों पर जीत मिली थी जबकि इस बार उन्हें 489 सीटों पर जोरदार जीत मिली है जो कि पिछले चुनाव की तुलना में 100 सीट ज्यादा है. पिछले चुनाव में कांग्रेस को 174 सीटों पर कामयाबी मिली थी जबकि इस चुनाव में उसे 129 सीटों का भारी नुकसान हुआ है.

निकाय चुनाव में शानदार जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कई ट्वीट करके गुजरात की जनता को धन्यवाद कहा है. उन्होंने कहा, ‘धन्यवाद गुजरात! राज्यभर में निकाय चुनावों के परिणाम साफ दिखाते हैं कि लोगों ने विकास और सुशासन की राजनीति पर अपना भरोसा जताया है. भाजपा पर एक बार फिर विश्वास जताने के लिए राज्य के लोगों का आभारी हूं. गुजरात के लोगों की सेवा करना हमेशा से सम्मान की बात रही है. मैं गुजरात बीजेपी के हर कार्यकर्ता के प्रयासों की सराहना करता हूं जिन्होंने पूरे राज्य में जन-जन तक पहुंच कर उन्हें पार्टी के vision से अवगत कराया. गुजरात सरकार की जनहित की नीतियों ने राज्य में सकारात्मक परिवर्तन लाने का काम किया है. गुजरात के कोने कोने में मिली यह जीत बहुत ही खास है. दो दशकों से ज्यादा समय तक सत्ता में रहने वाली पार्टी के लिए इस प्रकार की शानदार जीत हासिल करना बेहद उल्लेखनीय है समाज के सभी वर्गों, खासकर गुजरात के युवाओं का भाजपा को लगातार समर्थन अभिभूत करने वाला है.’

Leave a Reply