Sarvan Kumar 27/07/2018
मां के बिना जिंदगी वीरान होती है, तन्हा सफर में हर राह सुनसान होती है, जिंदगी में मां का होना जरूरी है, मां की दुआ से ही हर मुश्किल आसान होती है. Happy Mothers Day 2022 Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 22/08/2020 by Sarvan Kumar

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली इंस्टाग्राम पर विश्व के लोकप्रिय खिलाडियों में से एक हैं. कोहली सोशल नेटवर्किंग साइट इंस्टाग्राम पर भारत के सबसे ज़्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटी बन गए हैं. हाल ही में जारी इंस्टाग्राम से कमाई करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में कोहली को नौवां स्थान मिला है. विराट के इंस्टाग्राम पर 23.2 मिलियन (2 .32 करोड़) फॉलोवर्स हैं और वो  एक पोस्ट से 1,20,000 डॉलर (82,43,400 रुपए) कमाते हैं. इतना ही नहीं 2018 में इंस्टाग्राम से कमाई करने वाले लोगों की सूची जारी में विराट 17वें स्थान मिला है. अमेरिकी टीवी पर्सनालिटी, मॉडल और इंटरप्रेन्योर इंस्टाग्राम पर कमाई करने वाली हस्तियों की लिस्ट में सबसे ऊपर हैं. काइली जेनर के इंस्टाग्राम पर 111 मिलियन (11 .1 करोड़) फॉलोवर्स हैं और  पोस्ट करने से लगभग 7 करोड़ रूपये कमाती है. आपने लोगों को Instagram पर अपनी तस्वीरों और वीडियो को पोस्ट करते हुए देखा होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं इस पर पोस्ट करके आप ढेर सारा पैसा भी कमा सकते हैं.जानिए कैसे इंस्टाग्राम पर आप भी कैसे कमा सकते हैं पैसा.

इंस्टाग्राम पर पैसा कैसे कमाऐं( How to make money from Instagram Hindi)

1. अपने फॉलोवर्स की संख्या बढ़ाएं

इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने से लिए सबसे पहले आपको अपने फॉलोवर्स की संख्या को बढ़ाना होगा. अगर आपके कम से कम 100,000 फॉलोवर्स हैं तो इन्फ्लुएंसर की हैसियत से आप आसानी से विभिन्न कंपनियों के प्रोडक्ट्स और ब्रांडों को प्रमोट करने में सहयोग करके पैसा कमा सकते हैं. अगर आपके फॉलोवर्स 100,000 से कम हो तो भी आप माइक्रो-इन्फ्लूएंसर के रूप में ब्रांड को प्रमोट करके पैसा कमा सकते हैं.

2.अच्छी गुणवत्ता वाली कंटेंट पोस्ट करें

इंस्टाग्राम पर पैसा कमाने के लिए ज़रूरी है कि आपके पोस्ट रोचक और आकर्षक होने चाहिए. आपके पिक्चर और वीडियो हाई क्वालिटी के होने चाहिए. कंटेंट बनाने वक़्त इस बात ध्यान रखें की जिस ब्रांड या प्रोडक्ट को आप प्रमोट करना चाहते हैं आपके कंटेंट उसी के अनुरूप होने चाहिए. उदाहरण के लिए, यदि आप फैशन ब्रांड के साथ साझेदारी करना चाहते हैं, तो फैशन उत्पादों को ध्यान में रख कर कंटेंट बनाये.

कितनी कमाई हो सकती है इंस्टाग्राम से 

आप कितने कमा सकते है ये आपकी फॉलोवर्स की संख्या, कंटेंट क्वालिटी और CPT पर निर्भर करता है. CPT को Cost Per Thousand (CPT) या Cost Per Mille (CPM) भी कहते हैं .
यह विज्ञापन में उपयोग किया जाने वाला मापक है जो ये बताता है की एक विज्ञापन के एक हज़ार बार क्लिक के लिए विज्ञापनदाता ने कितना भुगतान किया.

-अगर आपका औसत CPT $5 -$10 के बीच है और आपके 10K फॉलोवर्स हैं तो आप  प्रति पोस्ट 4000 -15000 रूपये कमा कमा सकते हैं.

-अगर  आपके 10K -50K फॉलोवर्स हैं तो आप  पर प्रति पोस्ट 15000 -30000 रूपये कमा कमा सकते हैं.

-अगर  आपके 50K -100K फॉलोवर्स हैं तो आप  प्रति पोस्ट 35000 -60000 रूपये कमा कमा सकते हैं.

Advertisement
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Reply