Pinki Bharti 15/09/2023
Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

आधुनिक युग में बहुत से लोग बढ़ते वजन से जूझ रहे हैं, जिसका असर न सिर्फ उनके लुक पर बल्कि उनकी सेहत पर भी पड़ता है। वज़न कम करना ज़रूरी है क्योंकि यह कई बीमारियों को जन्म देता है। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए यह समझना बहुत जरूरी है कि जिस तरह आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ा है उसी तरह आपको भी अपना वजन धीरे-धीरे कम करने की कोशिश करनी चाहिए। इसलिए वजन कम करने के लिए जल्दबाजी न करें। स्थायी वजन घटाने के लिए धैर्य, दीर्घकालिक प्रतिबद्धता और दृढ़ इच्छाशक्ति की आवश्यकता होती है। इसी क्रम में यहां हम पूरे शरीर को पतला करने के उपाय के बारे में जानेंगे। इससे पहले कि हम पूरे शरीर को पतला करने के तरीकों के बारे में जानें, कुछ महत्वपूर्ण बातों को समझना जरूरी है। आनुवंशिकी, खान-पान और जीवनशैली के आधार पर हम सभी के शरीर की अलग-अलग बनावट होती है। हमारा आदर्श वजन हमारी हाइट से निर्धारित होता है। इसलिए सबसे पहले अपने हाइट के अनुसार अपने आदर्श वजन के बारे में पता करें। इससे आपके लिए यह लक्ष्य निर्धारित करना आसान हो जाएगा कि आपको कितना वजन कम करना है।

पूरे शरीर को पतला कैसे करें?

यहां हम कुछ उपायों के बारे में बता रहे हैं जिसे आप अपने पूरे शरीर को पतला कर सकते हैं। ‌ इन तरीकों की खास बात यह है कि ये साइंटिफिकली प्रूवन है और आयुर्वेद के नियमों पर आधारित है जिसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है। ‌

स्वस्थ जीवन शैली अपनाएं:

अस्वस्थ जीवनशैली मोटापे और वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण है। अगर आप अपने पूरे शरीर को स्थाई रूप से पतला करना चाहते हैं तो सबसे जरूरी है कि आप एक स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं। स्वस्थ जीवनशैली के कई पहलू हैं, जिनमें सही समय पर सोना और जागना, पर्याप्त नींद लेना और संतुलित पौष्टिक आहार लेना शामिल है। इसमें नियमित रूप से व्यायाम करना और अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य का भी ख्याल रखना शामिल है।

ओवरईटिंग और जंक फूड से बचें:

जरूरत से ज्यादा खाना और पेट भर जाने के बाद भी खाना वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण है।‌ हम अक्सर पार्टियों, पारिवारिक समारोहों और छुट्टियों के दौरान ज़्यादा खा लेते हैं। अधिक खाने से मोटापा और खान-पान संबंधी विकार हो सकते हैं। इसलिए अपनी जरूरत के हिसाब से ही खाएं. ‌जंक फूड की बात करें तो इसमें अक्सर कैलोरी, तेल-मसाले और शुगर अधिक मात्रा में होती है जिससे हमारा वजन बढ़ सकता है। इसलिए जंक फूड खाने से बचें.

रात में ज्यादा देर से ना खाएं:

हममें से कई लोग ऐसे हैं जो रात का खाना बहुत देर से खाते हैं। यह तरीका स्वास्थ्यवर्धक नहीं है. ‌ जहां तक ​​संभव हो रात का खाना जल्दी खाने की कोशिश करें। ‌ आमतौर पर आप शाम 7:00 बजे तक डिनर कर लें तो ज्यादा बेहतर है। इस नियम का पालन करने से आपको एक या दो महीने में ही काफी फर्क नजर आएगा।

इंटरमिटेंट फास्टिंग करें:

इंटरमिटेंट फास्टिंग पूरे शरीर को पतला करने का एक बहुत ही प्रभावी तरीका है। हम हर दिन कुछ घंटों तक नहीं खाते हैं और भोजन के बीच 16 घंटे तक का अंतर रखते हैं।

नियमित रूप से व्यायाम और योग करें:

पूरे शरीर को स्लिम रखने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करना बहुत जरूरी है। अपनी दिनचर्या में योग, प्राणायाम और व्यायाम आदि के लिए समय अवश्य निकालें। अगर आप कुछ नहीं कर सकते तो कम से कम 1 घंटे तक लगातार किसी भी गति से चलें। ‌ अगर आप सिर्फ 3 महीने भी इस नियम का पालन करेंगे तो आप खुद में जबरदस्त बदलाव देखेंगे।

पर्याप्त पानी पियें:

डिहाइड्रेशन के कारण भी वजन बढ़ता है. इसलिए पर्याप्त मात्रा में पानी पियें। एक स्वस्थ वयस्क इंसान को दिन भर में कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए।

ठंडा पानी न पियें, कोल्ड ड्रिंक आदि से दूर रहें:

फ्रिज का ठंडा पानी पीने से हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है जिससे वजन बढ़ सकता है। इसलिए ठंडा पानी न पियें। इसकी जगह गुनगुना पानी पिएं। कोल्ड ड्रिंक के बजाय अन्य विकल्प जैसे सादा लस्सी और छाछ आदि आज़माएं।

तनाव से दूर रहें:

तनाव का हमारे स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। लंबे समय तक तनाव में रहने से हमारे हार्मोनल संतुलन पर भी असर पड़ सकता है जिससे वजन बढ़ सकता है। इसलिए नियमित रूप से ध्यान और प्राणायाम करें।

नींद की कमी:

नींद की कमी के कारण वजन तेजी से बढ़ने लगता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींद की कमी से हमें मीठा और वसायुक्त भोजन खाने की इच्छा होती है और हमारे शरीर में भूख बढ़ाने वाले हार्मोन सक्रिय हो जाते हैं। इसलिए अगर आप अपने पूरे शरीर को पतला करना चाहते हैं तो पर्याप्त नींद लें। आमतौर पर एक स्वस्थ वयस्क व्यक्ति को 6 से 8 घंटे की नींद की जरूरत होती है।

Disclosure: Some of the links below are affiliate links, meaning that at no additional cost to you, I will receive a commission if you click through and make a purchase. For more information, read our full affiliate disclosure here.

Leave a Reply