Sarvan Kumar 25/07/2020

भोपाल: पिछले कुछ दिनों से यह देखने को मिल रहा है कि कोरोनावायरस के चपेट में बड़े-बड़े लोग भी आने लगे हैं. इनमें बड़े-बड़े फिल्मी हस्तियां और राजनेता भी शामिल हैं. इसी बीच एक बड़ी खबर आ रही कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं. उन्होंने इसके बारे में खुद ट्विटर पर जानकारी दी है. शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके कहा है, ‘मेरे प्रिय प्रदेशवासियों, मुझे #COVID19 के लक्षण आ रहे थे, टेस्ट के बाद मेरी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है। मेरी सभी साथियों से अपील है कि जो भी मेरे संपर्क में आए हैं, वह अपना कोरोना टेस्ट करवा लें। मेरे निकट संपर्क वाले लोग क्वारन्टीन में चले जाएँ।’

उन्होंने आगे कहा है, ‘मैं अपने सभी साथियों से अपील करता हूँ कि #COVID19 के ज़रा भी लक्षण आये तो लापरवाही न बरतें, तत्काल टेस्ट कराएँ और उपचार प्रारम्भ करें।
मुझे डॉक्टर्स ने अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी है, मैं #COVID19 डेडिकेटेड चिरायु अस्पताल में भर्ती होने जा रहा हूँ। कोरोना के मरीज को ज़िद नहीं करना चाहिए कि हम होम क्वारन्टीन ही रहेंगे या अस्पताल नहीं जायेंगे। हमें डॉक्टर्स के निर्देश का पालन करना चाहिये। मेरी अनुपस्थिति में अब यह बैठक गृहमंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा, नगरी विकास एवं प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह, स्वास्थ्य शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग और स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर प्रभु राम चौधरी करेंगे। मैं स्वयं भी इलाज के दौरान प्रदेश में #COVID19 नियंत्रण के हरसंभव प्रयास करता रहूंगा। #COVID19 का समय पर इलाज होता है तो व्यक्ति बिल्कुल ठीक हो जाता है। मैं 25 मार्च से प्रत्येक शाम को कोरोना संक्रमण की स्थिति की समीक्षा बैठक करता रहा हूँ। मैं यथासंभव अब वीडियो कांफ्रेंसिंग से कोरोना की समीक्षा करने का प्रयास करूंगा।’

बता दें कि मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान हाल ही में कोरोना पॉजिटिव पाए गए. वे कैबिनेट मंत्री अरविंद भदौरिया के साथ मध्य प्रदेश के राज्यपाल रहे लालजी टंडन के अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए लखनऊ गए थे. शिवराज सिंह चौहान के साथ विशेष विमान से लखनऊ आए अरविंद भदौरिया 23 जुलाई को कोरोना संक्रमित पाए गए थे. शिवराज सिंह चौहान ने कल अपने साथी मंत्रियों के साथ कैबिनेट मीटिंग भी की थी. उन्होंने मास्क तो ले रखा था लेकिन मुंह और नाक ढका हुआ नहीं था. शिवराज देश के ऐसे पहले मुख्यमंत्री हैं जो कोरोना संक्रमित पाए गए हैं.

मध्यप्रदेश में कोरोना

बता दें कि मध्यप्रदेश में भी कोरोना पैर पसार रहा है. पिछले 24 घंटे में प्रदेश में 736 नए मामलों की पुष्टि हुई है जिसके बाद राज्य में कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 26,210 हो गई है. अभी राज्य में कोरोनावायरस के 7553 एक्टिव मामले हैं जिनका इलाज चल रहा है. 17,866 लोग इलाज के बाद ठीक हो गए हैं जबकि 791 लोग कोरोना से अपनी जान गवा चुके हैं. इंदौर, भोपाल और ग्वालियर में कोरोनावायरस का सबसे ज्यादा प्रकोप है. 24 जुलाई तक 6,70,155 संदिग्धों की जांच की गई है. राज्य में रिकवरी रेट 68.16% है, जबकि मृत्यु दर 3.02% है.

Leave a Reply