Sarvan Kumar 19/04/2022
जाट गायक सिद्धू मूसेवाला आज हमारे बीच नहीं है पर उनकी याद हमारे दिलों में हमेशा बनी रहेगी। अपने गानों के माध्यम से वह अमर हो गए हैं । सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को मानसा जिले में उनके घर से कुछ किलोमीटर दूर ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. हत्या किसने और किस वजह से की यह तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा लेकिन हमने जाट समाज का एक अनमोल रत्न खो दिया है। उनके फैंस पर गमों का पहाड़ टूट पड़ा है। jankaritoday.com की टीम के तरफ से उनको एक सच्ची श्रद्धांजलि! Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 22/04/2022 by Sarvan Kumar

राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (Medical Commission, NMC) द्वारा 9 मार्च, 2022 को जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, NEET 2022 eligibility criteria के लिए ऊपरी आयु सीमा को हटा दिया गया है, यानी कि NEET प्रवेश परीक्षा में भाग लेने के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं होगी. इस प्रकार, 17 वर्ष से अधिक आयु के उम्मीदवार NEET परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें कि इससे पहले, NEET 2022 की ऊपरी आयु सीमा सामान्य वर्ग (general category) के लिए 25 वर्ष और आरक्षित श्रेणी (reserved category) के उम्मीदवारों के लिए 30 वर्ष थी.

NEET EXAM के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए?

31 दिसंबर तक न्यूनतम आयु सीमा (minimum age limit) 17 वर्ष है. इसलिए, उम्मीदवारों को न्यूनतम आयु सीमा के लिए qualify करने के लिए, उनका जन्म 31.12.2005 को या उससे पहले होना चाहिए.

नीट में कितने चांस मिलते है 2022

ऊपरी आयु सीमा मानदंड (upper age limit criteria) हटा दिए जाने के साथ, उम्मीदवार अब जितनी बार चाहे मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

नीट के लिए 12 वीं में न्यूनतम प्रतिशत

किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मुख्य विषयों के रूप में Physics, Chemistry, Biology/Biotechnology और English के साथ 10 + 2 या समकक्ष उत्तीर्ण होना चाहिए. कक्षा 12 या समकक्ष के उम्मीदवार भी NEET के लिए आवेदन करने के eligible हैं.

Qualifying Marks/ Minimum Aggregate Marks for NEET 2022; PCB aggregate marks required for NEET

NEET 2022 परीक्षा में बैठने के लिए प्रत्येक श्रेणी के लिए कक्षा 12 आवश्यक प्रतिशत अलग-अलग हैं-

General Category – 50%

General Category, Physically Handicapped (PH) – 45%)

OBC/SC/ST – 40%

OBC/SC/ST (PH) – 40%)

नोट: इस परीक्षा में Physics, Chemistry और Biology में प्राप्त अंको को हीं consider किया जाएगा, गणित में प्राप्त अंकों को consider नहीं किया जाएगा.

ये भी पढें- NEET ke liye Best Books in Hindi.

NEET 2022 EXAM DATE

National Medical Commission द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, NEET UG (National Eligibility cum Entrance Test Undergraduate) 17 जुलाई को देशभर में पेन और पेपर मोड में आयोजित किया जाएगा.

नीट का पेपर हिंदी में होता है या इंग्लिश में

NEET UG परीक्षा में अलग-अलग राज्यों के लगभग 15 से 17 लाख छात्र भाग लेते हैं. इस बात को ध्यान रखते हुए कि छात्रों को भाषा संबंधित कोई समस्या ना हो, उम्मीदवारों को आवेदन पत्र भरते समय प्रश्न पत्र के माध्यम का चयन करने का विकल्प होगा. उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि चुने गए भाषा विकल्प को बदला नहीं जा सकता है. इस बार प्रश्न पत्र 13 भाषाओं में पूछा जाएगा- अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, मलयालम, कन्नड़, मराठी, ओडिया, तमिल, तेलुगु, उर्दू और पंजाबी.

ये भी पढें : Can I crack NEET in 1 year from zero level

Advertisement
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Reply