Sarvan Kumar 01/09/2020

आज तक की महत्वपूर्ण खबरें (Breaking news 01/09/2020)

1. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का लंबी बीमारी के बाद 84 साल की उम्र में निधन हो गया.
2. भारत रत्न से सम्मानित प्रणब मुखर्जी ने भारत के 13वें राष्ट्रपति के रूप में 2012 से 2017 तक कार्यभार संभाला था. सरकार ने उनके सम्मान में 7 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है. इस दौरान सभी सरकारी इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज आधे झुके रहेंगे.
3. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी का अंतिम संस्कार आज दोपहर 2:30 बजे के करीब दिल्ली के लोधी गार्डन में किया जाएगा.
4. मुंबई में NEET JEE परीक्षा देने वाले छात्रों और उनके परिजनों के लिए विशेष लोकल ट्रेन की व्यवस्था की जाएगी: रेल मंत्री पीयूष गोयल ने की घोषणा
5. 2020 के पहले 7 महीने में पाकिस्तानी सेना ने जम्मू-कश्मीर में 13 बार किया सीजफायर का उल्लंघन, पाकिस्तान की गोलीबारी में 8 सुरक्षाकर्मियों समेत कुल 23 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा हुए घायल
6. उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री मोहसिन रजा को कोरोना संक्रमित पाया गया.
7. विश्व में कोरोनावायरस से मरने वालों की संख्या सोमवार को बढ़कर 8.5 लाख हो गई है, जबकि संक्रमित मरीजों की संख्या 2.54 करोड़ हो चुकी है. अब तक 1.77 करोड़ लोग इलाज के बाद ठीक हो चुके हैं.
8. जबरन गायब कराए गए पीड़ितों, बलूचिस्तान में पाकिस्तान के अत्याचार, इस्लाम में धर्मांतरण कराने तथा मानवाधिकार हनन के खिलाफ सड़कों पर उतरे लोग, दुनिया भर में उग्र प्रदर्शन, पाकिस्तान सरकार के खिलाफ नारेबाजी.
9. वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था में 24 साल में सबसे बड़ी गिरावट. सरकार द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक अप्रैल-जून तिमाही में देश की अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है.
10. बॉलीवुड के खतरो के खिलाडी अक्षय कुमार “इनटू द वाइल्ड विद बियर ग्रील्स” में नजर आने वाले हैं.
11. संयुक्त अरब अमीरात और इजरायल द्वारा आपसी संबंधों के सम्मानित होने की घोषणा के बाद दोनों देशों के बीच पहली कमर्शियल विमान सेवा की शुरुआत हो गई है.
12. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम के वीडियो को यूट्यूब पर मिल रहे डिसलाइक पर बोली बीजेपी- डिसलाइक का 98% हिस्सा विदेश से है.
13. दिल्ली में नहीं चलेगी प्राइवेट स्कूलों की मनमानी, कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने निजी स्कूलों को निर्देश दिया है कि कोविड-19 की अवधि के दौरान केवल ट्यूशन फीस ही लें.
14. अगर चीन साउथ चाइना सी में हमारे क्षेत्र में घुसा तो हम मदद के लिए अमेरिका को बुलाएंगे: चीन को फिलीपींस के विदेश मंत्री की चेतावनी
15. सुपर स्टार ऋतिक रोशन ने 2019 के अक्टूबर में रिलीज हुई फिल्म वॉर से 100 करोड़ से ज्यादा कमाई की थी. इसमें से 48 करोड़ उनकी थी थी जबकि बाकी रकम उन्होंने प्रॉफिट शेयर के रूप में कमाई थी. ऋतिक इस फिल्म से हुए प्रॉफिट में यशराज फिल्म्स के साथ 40% के हिस्सेदार थे.
16. देश की अर्थव्यवस्था का बुरा हाल, जुलाई में आठ प्रमुख उद्योगों के उत्पादन में 9.6 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है. फर्टिलाइजर छोड़कर जिन 7 सेक्टरों में गिरावट दर्ज की गई है वह हैं- बिजली, सीमेंट, स्टील, रिफाइनरी प्रोडक्ट्स, प्राकृतिक गैस, कच्चा तेल और कोयला.
17. मोगा के डीसी ऑफिस की छत पर खालिस्तानी झंडा लहराने तथा तिरंगे के अपमान के मामले में दो आरोपियों को 5 सितंबर तक पुलिस रिमांड पर भेज दिया गया है.
18. असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई कोरो संक्रमित पाए गए हैं.
19. पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के सम्मान में बांग्लादेश ने राष्ट्रीय शोक का ऐलान किया है. बुधवार को बांग्लादेश के सभी सरकारी दफ्तरों पर लगे झंडे आधे झुके रहेंगे.
20. भारत में कोरोनावायरस की रफ्तार तेज हो गई है. बीते 24 घंटे में देश में 78,512 नए मामले की पुष्टि हुई है तथा 971 लोगों की मौत हुई है.

Leave a Reply