Ranjeet Bhartiya 11/04/2020

अंधविश्वास, लापरवाही और लॉक डाउन का पालन नहीं करने के कारण आप कितनी आसानी से कोरोना संक्रमण का शिकार हो सकते हैं इसका एक ताजा मामला मध्य प्रदेश के सागर जिले से सामने आया है.

मध्य प्रदेश के सागर जिले का रहने वाला 25 वर्षीय युवक समीर खान टिक टॉक पर वीडियो बनाया करता था और उसमें कोरोनावायरस से बचने के लिए मास्क पहनने वालों का मजाक उड़ाया करता था. लेकिन अब यही लापरवाही उस पर भारी पड़ गई है. यह युवक कोरोना से संक्रमित पाया गया है और फिलहाल अस्पताल में भर्ती है जहां उसका इलाज चल रहा है.

युवक का 2 वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है.पहले वीडियो में यह पूछे जाने पर कि,-भाई वायरस के वजह से तुम मास्क नहीं पहनते? इस पर समीर खान कहता है- कि इस कपड़े के टुकड़े पर क्या भरोसा रखना रखना है? भरोसा रखना है तो ऊपर वाले पर रखो!

दूसरे वीडियो में संक्रमित युवक ने खुद हॉस्पिटल से जारी किया है, जिसमें उसने कहा है कि-दोस्तों! अपना सपोर्ट बनाए रखना, दुआओं में मुझे याद रखना, इस बीमारी से सबको सबा मिले…मेरे प्यारे भाइयों प्लीज अपना सपोर्ट मेरे ऊपर रखना. मैं आज के बाद वीडियो नहीं डाल पाऊंगा क्योंकि डॉक्टरों ने मुझसे कहा है कि मुझे कोरोनावायरस हो गया है. सपोर्ट करना और मेरे लिए दुआ करना है!

संक्रमित युवक सागर जिले के शनिचरी स्थित कृष्ण गंज निवासी है. इलेक्ट्रॉनिक की दुकान चलाने वाला युवक लॉक डाउन लागू होने के बाद जरूरतमंदों को मुफ्त में सब्जी पहुंचाया करता था. बताया जा रहा कि सब्जी पहुंचाने के क्रम में ही युवक ने शहर के विभिन्न इलाकों से वीडियो बनाकर टिक टॉक पर अपलोड किया था. लॉक डाउन के दौरान इस तरह की लापरवाही से प्रशासन भी सकते में है.

मंगलवार को सर्दी बुखार के लक्षण दिखाई देने पर युवक खुद ही मेडिकल कॉलेज में जांच कराने पहुंचा था. डॉक्टरों ने उसे भर्ती किया तथा सैंपल जांच के लिए भेज दिया. शुक्रवार दोपहर को आई जांच रिपोर्ट से पता चला कि युवक कोरोना संक्रमित है.

कोरोना संक्रमण की पुष्टि के बाद प्रशासन ने शनिचरी स्थित युवक के घर और नजदीकी इलाकों को सैनिटाइज कराया है. प्रशासन ने 3 किलोमीटर क्षेत्र को प्रतिबंधित एरिया घोषित कर दिया है. संक्रमित युवक के परिवार तथा रिश्तेदारों को क्वॉरेंटाइन में रहने का निर्देश दिया गया है. युवक के परिवार वालों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है तथा युवक के ट्रैवल हिस्ट्री को खंगाला जा रहा है.

Leave a Reply