Sarvan Kumar 26/04/2022
मां के बिना जिंदगी वीरान होती है, तन्हा सफर में हर राह सुनसान होती है, जिंदगी में मां का होना जरूरी है, मां की दुआ से ही हर मुश्किल आसान होती है. Happy Mothers Day 2022 Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 26/04/2022 by Sarvan Kumar

कोई छात्र जो रूस या विदेश से MBBS की पढ़ाई करना चाहते हैं, उनके मन में कई सवाल होते हैं. ऐसे में, विदेश में एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए eligibility criteria के बारे में भी सवाल उठना लाजमी है. तो आइए सिलसिलेवार ढंग से जानते हैं , रूस और विदेश से MBBS की पढ़ाई करने के लिए eligibility criteria क्या है?

Eligibility criteria for MBBS Abroad

छात्रों के मन में एक बड़ा सवाल होता है कि क्या विदेश से MBBS की पढ़ाई करने के लिए NEET क्वालीफाई करना जरूरी है? इसका जवाब है- हां!  विदेश में MBBS में admission के लिए NEET को अनिवार्य कर दिया गया है. National Medical Commission (NMC) के अनुसार, मई 2018 के बाद abroad से MBBS की पढ़ाई करने के इच्छुक सभी छात्रों के लिए National Eligibility cum Entrance Test (NEET) क्वालीफाई करना mandatory कर दिया गया है.

nmc new guidelines for mbbs 2022

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एक आधिकारिक बयान जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था, “यह सूचित किया जाता है कि नियम निर्धारित करते हैं कि भारतीय नागरिक या भारत के प्रवासी नागरिक (Overseas Citizen of India) जो भारत के बाहर किसी भी चिकित्सा संस्थान से मई 2018 को या उसके बाद प्राथमिक चिकित्सा योग्यता (primary medical qualification) प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें विदेश में MBBS course में admission के लिए NEET परीक्षा अनिवार्य रूप से qualify करना होगा. अधिसूचना के अनुसार, “NEET का result परिणाम घोषित होने की तारीख से तीन (3) वर्षों की अवधि के लिए मान्य (valid) होगा”. Candidates को eligibility certificate प्राप्त करना होगा. NMC के अनुसार, वैसे भारतीय नागरिक जो विदेश के किसी medical institution से undergraduate medical course करना चाहते हैं, उन्हें eligibility certificate प्राप्त करने के लिए council से संपर्क करना चाहिए.

विदेश में MBBS की पढ़ाई करने के लिए सामान्य पात्रता मानदंड

(General eligibility criteria to study MBBS abroad) NEET-UG क्वालीफाई करने के अलावा, विदेश में MBBS की पढ़ाई करने के लिए कुछ अन्य criteria को भी fulfill करना जरूरी है, जो इस प्रकार हैं-

Age

Candidate को एडमिशन के साल के 31 दिसंबर को कम से कम 17 साल का होना जरूरी है. Admission year के 31 दिसंबर तक Candidate की आयु 17 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

Education

किसी मान्यता प्राप्त शिक्षा बोर्ड से 10 + 2 पास होना चाहिए.

Marks

10 + 2 में अनिवार्य विषय के रूप में English के साथ, Physics, Chemistry और Biology

कम से कम 50% अंकों से पास करना जरूरी है

Medical Certificate

उम्मीदवार को किसी छुआछूत की बीमारी (contagious disease) से पीड़ित नहीं होना चाहिए. इसके लिए उन्हें एडमिशन के समय एक मेडिकल सर्टिफिकेट submit करना होगा.

Documents:

रूस और विदेश में MBBS में admission के लिए आवश्यक Documents:

-विधिवत भरा हुआ प्रवेश पत्र (Duly filled Admission Form)

-कक्षा 12 पास प्रमाण पत्र (Class 12 pass certificate)

-कक्षा 10 की मार्कशीट (Class 10 mark-sheet)

-NEET UG Score Card (must be qualified)

-सफेद पृष्ठभूमि में 6 पासपोर्ट आकार के रंगीन फोटोग्राफ (4.5 सेमी /3.5 सेमी)

-पासपोर्ट की स्कैन कॉपी (पहला और आखिरी पेज)

-वैध छात्र वीजा (Valid Student Visa)

Advertisement
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Reply