Sarvan Kumar 19/07/2018
जाट गायक सिद्धू मूसेवाला आज हमारे बीच नहीं है पर उनकी याद हमारे दिलों में हमेशा बनी रहेगी। अपने गानों के माध्यम से वह अमर हो गए हैं । सिद्धू मूसेवाला की 29 मई को मानसा जिले में उनके घर से कुछ किलोमीटर दूर ही गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. हत्या किसने और किस वजह से की यह तो जांच के बाद ही पता चल पाएगा लेकिन हमने जाट समाज का एक अनमोल रत्न खो दिया है। उनके फैंस पर गमों का पहाड़ टूट पड़ा है। jankaritoday.com की टीम के तरफ से उनको एक सच्ची श्रद्धांजलि! Jankaritoday.com अब Google News पर। अपनेे जाति के ताजा अपडेट के लिए Subscribe करेेेेेेेेेेेें।
 

Last Updated on 22/08/2020 by Sarvan Kumar

जमशेदपुर /रांची – साकची स्थित रिलायंस फ्रेश से अंडे जब्त किये गए हैं . जानकारी के मुताबिक फ़ूड लेबोरेटरी में जाँच से पता चला है कि अंडे बहुत पुराने थे और खाने लायक नहीं थे.  ये सड़ने लगे थे और उसमे से असहनीय बदबू आ रही थी. अंडे का भीतरी हिस्सा सूख चुका था जो की नहीं होना चाहिए. इसका पीला जर्दी (Egg Yolk) भी ख़राब हो चुका था. इसमें अमोनिया भी पाया गया जो की फ्रेश ताज़ा अंडे में नहीं पाया जाता है. हालाकिं जाँच में अंडा पलास्टिक का या नकली नहीं पाया गया.

अंडा खाने लायक है कि नहीं, पता करने के आसान तरीकें 

1. फ्रेश और ताज़ा(Fresh Eggs) if eggs sink in water

अंडे को ठन्डे पानी भरे गिलास में डालें. फ्रेश अंडा पानी में डूब जाता है और तल में बैठ जाता है.

2. पुराना लेकिन खाने योग्य( Stale Eggs)

थोड़ा पुराना अंडा पानी में ना पूरी तरह से डूबता है ना उभरा होता है, बीच में ठहरा रहता है. ऐसा अंडा कम -से -कम 7 दिन तक पुराना हो सकता है. लेकिन ऐसे अंडे को खाया जा सकता है.

3.ना खाने योग्य(if egg floats in water)

अगर अंडे का पतला सिरा नीचे और बड़ा सिरा ऊपर के तरफ हो तो अंडा 3 हफ्ते पुराना हो सकता है . अगर अंडा पानी की ऊपरी सतह पर तैरने लगे तो अंडा ख़राब हो चुका है और वैसे अंडे को ना खाएं.

कैसे करें नकली अण्डों की पहचान ( Fake eggs)

1. सबसे पहले अंडे को हिला कर देखें. असली अंडे को हिलाने से अंदर से कोई आवाज़ नहीं आती है जबकी नकली अंडे को हिलाने से अंदर से कुछ हिलने की आवाज़ आती है.

2. अंडे को छूकर देखें. असली अंडे का सतह चुने में मुलायम लगेगा, जबकी नकली अंडे का सरफेस हल्का खुरदरा होता है.
3. अंडे के छिलके की चमक पर ध्यान दें. असली का छिलका ज़्यादा चमकदार नहीं होता है जबकी नकली अंडे का छिलका बिलकुल चमकदार होता है.

4. असली अंडे का छिलका जल्दी आग नहीं पकड़ता. नकली का छिलका बहुत जल्दी आग पकड़ लेता है और प्लास्टिक जिससे जलने की गंध आती है.

5. अंडे की ज़र्दी (Egg Yolk ) पर ध्यान दें. नकली अंडे में एग योल्क और वाइट तरल की तरह मिला हुआ दिखेगा.

Advertisement
Disclaimer: Is content में दी गई जानकारी Internet sources, Digital News papers, Books और विभिन्न धर्म ग्रंथो के आधार पर ली गई है. Content  को अपने बुद्धी विवेक से समझे। jankaritoday.com, content में लिखी सत्यता को प्रमाणित नही करता। अगर आपको कोई आपत्ति है तो हमें लिखें , ताकि हम सुधार कर सके। हमारा Mail ID है jankaritoday@gmail.com. अगर आपको हमारा कंटेंट पसंद आता है तो कमेंट करें, लाइक करें और शेयर करें। धन्यवाद

Leave a Reply